जैसलमेर जेल में एकबार फिर नयी हाईटेक सुविधा का समावेश। Panawara TV



जैसलमेर जेल में एकबार फिर नयी हाईटेक सुविधा का समावेश।

जेल में बन्द कैदियों के लिए परिवारजनों से बात करना हुआ आसान।

फिंगरप्रिंट तकनीक से सीधा ही लगेगा घरवालों को कॉल। Panawara TV

जैसलमेर। महानिदेशक कारगार विभाग जयपुर के आदेशानुसार राजस्थान की समस्त जिला स्तरीय जेलों एवं एक केन्द्रीय कारागृह अजमेर को उच्चस्तरीय तकनीकी से लेस किया जाना सुनिश्चत हुआ।

25 सितम्बर 2018 में जारी आदेशों की किर्यावन्ती स्वरूप कई जेलों को पहले ही आधुनिक तकनीक से लेस जा चुका है। लेकिन आज जैसलमेर जेल को भी आधुनिक तकनीकी से परिपूर्ण किया गया।

कु़छ समय पूर्व जारी आदेश से जैसलमेर जेल में PICS "prisons inmate calling system" लगाने का निर्णय हुआ और जैसलमेर जेल को इण्वेडर कम्पनी के साथ हुए टेंडर से अवगत करवाया गया।

इसी कड़ी में कम्पनी ले प्रतिनिधि और दक्ष तकनीशियनों ने जैसलमेर जेल पहुँचकर जेल के वीसी रूम में फोन कॉल करने की विशेष मशीन को स्थापित किया।

मशीन का नाम PICS दिया गया हैँ जिसका मतलब होता हैँ कम्प्यूटरीकृत फोन प्रणाली जिसके द्वारा बंदियो की उनके परिजनों से सीधी बात होंगी और इसके लिए बन्दी के परिजनों को 1 रुपया प्रति मिनट की दर से शुल्क जिला कारागृह कोष में जमा करवाना होगा जो अग्रिम भुगतान के रूप में देय होगा।

प्रत्येक बन्दी को प्रतिदिन केवल पाँच मिनट बात करने के लिए मिलेंगे। यह मशीन बंदियो का समस्त रिकॉर्ड रखेगी जिसमें बन्दी के परिजनों के चार मोबाइल नम्बर रजिस्टर्ड होंगे तथा पहले से बन्दी के फिंगरप्रिंट का रिकॉर्ड संधारित होगा ताकि जब भी कोई बन्दी मशीन पर फिंगरप्रिंट स्केनर पर अपनाफिंगरप्रिंट देगा मशीन पर लगी स्क्रीन पर चार फोन नंबर दिखाई देंगे जिसपर टच करने मात्र से वह इच्छित व्यक्ति से बात कर सकेगा।

आदेशानुसार यह भी बताया गया हैँ कि सप्ताह मुलाकत दिवस में प्रातः 8 से 11 एवं शाम 3, 4 बजे तक एवं अन्य दिवसों में प्रातः 10-11 बजे तक वीएमएस काउंटर पर शुल्क राशि जमा करवायी जा सकेगी।

जेल के जेलर निरंजन शर्मा ने बताया कि जैसलमेर जेल में पहलीबार PICS प्रणाली शुरू होने जा रही हैँ, जिसका सेटअप कम्पनी द्वारा किया जा चुका हैँ जल्दी ही इस मशीन में जेल के बंदियो और उनके परिजनों के नाम और कालिंग नम्बर के आँकड़े फीड कर इस कम्प्यूटरीकृत फोन प्रणाली को शुरू कर दिया जाएगा।  बन्दी प्रतिदिन एक रुपये प्रति मिनिट के हिसाब से 4 मिनट 58 सेकेंड बात कर सकेंगे।

महानिदेशक कारागृह विभाग जयपुर के आदेशानुसार जैसलमेर जेल में इस तरह की ऑटोमेटेड सिस्टम का स्थापित करने का कार्य इनवेड कम्पनी द्वारा किया जा चुका हैं।

नवीन वाधवानी की रिपोर्ट।


Comments

Popular posts from this blog

बाड़मेर जिले में मिट्टी कला पर संकट के बादल मंडराने लगे। Panawara TV

मकराना, राज पब्लिक स्कूल में फन डे का हुआ आयोजन। Panawara TV

प्रकृति रूठी पर युवाओं ने उठाया गौ सेवा का बीड़ा, व्हाट्सअप्प ग्रुप से कि...