खाद्द निरीक्षक की व्यापारिक प्रतिष्ठानों पर कार्यवाही से व्यापारियों में...



खाद्द निरीक्षक की व्यापारिक प्रतिष्ठानों पर कार्यवाही से व्यापारियों में मचा हड़कम्प। Panawara TV



एक आटा फेक्ट्री और दो किराना होलसेल व्यापारियों के यहाँ हुई कार्यवाही लिए सेम्पल।

जिला कलेक्टर नमित मेहता के निर्देश पर हुई कार्यवाही।

जैसलमेर में मिलावटी और नकली खाद्य सामग्री की हो रही बिक्री के मद्देनजर खाद्द निरीक्षक ने शहर के व्यापरिक प्रतिष्ठानों पर कार्यवाही कर फूड सेम्पल लिए जिसे लेब में जाँच हेतू भेजा जाएगा। सीएमएचओ विभाग द्वारा जारी फूड लाईसेंसो में से लगभग 180 अवधिपार होने एवं जिले में मिलावटी खाद्द सामग्री बेचे जानें की खबरे मीडिया ने प्रमुखता से उठाई थी। खबर पर संज्ञान लेते हुए जिला कलेक्टर नमित मेहता ने मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी जैसलमेर और खाद्द निरीक्षक को आवश्यक कार्यवाही करने के दिशा निर्देश दिए जिसपर आज खाद्द निरीक्षक ने कार्यवाही करते हुए एक मातेश्वरी आटा मील एवं दो होलसेल व्यापारियों के यहाँ कार्यावाही कर फूड सेम्पल भरे।  इस कार्यवाही में जिला खाद्य निरीक्षण अधिकारी लक्ष्मीकांत गुप्ता ए  डीएसओ सवाईराम ए  कर्मचारी हेल्पर कुन्दन माली की टीम व्यापरिक प्रतिष्ठानों पर पहुँची और खाद्द सामग्री के सेम्पल लिए ।

जिला कलेक्टर नामित मेहता के आदेश पर सीएमएचओ जैसलमेर ड बी. के. बारूपाल  ने विभागीय स्तर पर टीम बनाकर शहर के विभिन्न प्रतिष्ठानो पर खाद्द सुरक्षा से जुडी कार्यवाही को अंजाम दिया।  आज जिला खाद्द सुरक्षा अधिकारी लक्ष्मीकांत गुप्ता के नेतृत्व में टीम गाँधी कलोनी स्थित मातेश्वरी आटा मील और ग्रामीण बस स्टेण्ड पर दो होलसेल किराणा व्यापारियों गायत्री ट्रेडर्स एवं शिवनारायण  राजेशकुमार भूतड़ा पर कार्यवाही कर सेम्पल लिए जिसे जांच के लिए लेब भेजा गया। ग्रामीण बस स्टेण्ड स्थित प्रतिष्ठानों पर हुई इस कार्यवाही से कई दुकानदार अपनी अपनी दुकाने बंद करके चले गए।

क्या था मामला

जैसलमेर जिले में मिलावटी और मिलावटी खाद्द सामग्री बेचे जाने की सूचना काफी समय से दैनिक पर्यटन बाजार को मिल रही थी इसके साथ साथ लगभग 180 व्यापारिक प्रतिष्ठानो के लाइसेंस अवधिपार हो चुके थे जिसका सीधा सीधा असर जनता के स्वास्थ्य पर पड़ रहा था , दैनिक पर्यटन बाजार ने जनता के स्वास्थय से जुड़े इस मुद्दे को प्रमुखता से उठाया था।  मिर्च मसाले , घी तेल , आटा ,चावल दाल से लेकर पेकिंग फूड में मिलावट , तथा शहर में आयातित नकली मावा , घी जैसे उत्पादों से जुडी खबर पर जिला कलेक्टर नामित मेहता ने चिंता जताई थी।  जैसलमेर जिले में आसपास के जिलों जैसे बीकानेर से नकली मावा , पनीर बड़ी तादाद में आयात होता है और शादी की सीजन में तो ये तादाद और ज्यादा बढ़ जाती है। 



जिला कलेक्टर नामित मेहता के निर्देश पर सीएमएचओ जैसलमेर ने टीम बनाकर आज कार्यवाही करने को कहा था जिसपर मैंने , डीएसओ सवाईराम तथा  एक हेल्पर कुन्दन के साथ जाकर तीन प्रतिष्ठानों पर फूड सेम्पलिंग की कार्यवाही की।  मातेश्वरी आटा मील , गायत्री ट्रेडर्स और शिवनारायण राजेश कुमार फर्मो पर घी , आटे के सेम्पल लिए गए है जिन्हे लेब पर जांच हेतु भेजा गया है जांच रिपोर्ट आने पर व्यापारिक प्रतिष्ठानों के खिलाफ दंडात्मक  एवं जुर्माना वसूला जाएगा।

नवीन वाधवानी की रिपोर्ट।

Comments

Popular posts from this blog

बाड़मेर जिले में मिट्टी कला पर संकट के बादल मंडराने लगे। Panawara TV

मकराना, राज पब्लिक स्कूल में फन डे का हुआ आयोजन। Panawara TV

प्रकृति रूठी पर युवाओं ने उठाया गौ सेवा का बीड़ा, व्हाट्सअप्प ग्रुप से कि...