रामसर, 16 साल से जंजीरों में जकड़ी जिंदगी, पेंशन भी नहीं मिलती। Panawara TV



रामसर, 16 साल से जंजीरों में जकड़ी जिंदगी, पेंशन भी नहीं मिलती। Panawara TV



बाड़मेर जिले के रामसर उपखंड क्षेत्र की ग्राम पंचायत सेतराऊ के राजस्व गांव भानपुरा निवासी खुमानसिंह गत 16 वर्षों से जंजीरों से बंधा हुआ है।18 बरस पहले खुमानसिंह का मानसिक संतुलन बिगड़ गया था। उसके बाद परिजनों ने जोधपुर के एक अस्पताल में उपचार करवाया।

उपचार के दौरान खुमानसिंह का मानसिक संतुलन ठीक हो गया। उनके ठीक एक वर्ष बाद खुमानसिंह का फिर मानसिक संतुलन बिगड़ गया।

जिससे परेशान होकर परिवार वालों ने घर के पास बने झोपड़े में एक जंजीर से उन्हें बांध कर रखना शुरू किया, तब से खुमानसिंह इस तरह से अपनी जिंदगी गुजार रहा है।



खुमानसिंह के माता पिता बुजुर्ग है वे पत्थरी, रक्तचाप, गंठिया, घुटनों में दर्द जैसी बीमारियों से ग्रसित हैं। उनका उपचार चल रहा है। भाई बाहर व्यवसाय करते हैं।



मारवाड़ी में सुनाता था पत्र के समाचार।



खुमानसिंह बचपन में बहुत ही होनहार बालक था।इसने खारीया गोगलिया विद्यालय में अध्ययन किया। पढ़ने में बहुत ही होशियार एव व्यवहार कुशल था।आज से 20 साल पहले गांव में बहुत ही कम पढ़े लिखे लोग हुआ करते थे।

गांव के डाकिया द्वारा वाशिंदों को अपने रिश्तेदारों के दूर दराज के पत्र आते थे, उन पत्रों को खुमानसिंह ही पढ़ करके सुनाया करता था।

पत्र पढ़कर मारवाड़ी भाषा मे अनुवाद कर समाचार सुनाया करता था, ताकि ग्रामीण अच्छी तरह समझ सके।



रामसर पार से लाता था पानी



जब परिवार में भाई छोटे थे और पूरे परिवार का बोझ खुमानसिंह पर था। बड़े भाई बाहर व्यवसाय करते थे। उस समय घर की जरूरत खुमाण सिह ही पूरी किया करता था। उस समय पानी की किल्लत बहुत हुआ करती थी। रामसर के सोनिया चैनल से ऊंट पर पखाल के माध्यम से परिवार के लिए पानी की व्यवस्था करता था। उसके बाद पशुओं को चराने, उनकी देखभाल करने, गायों को रखने का भी कार्य बखूबी से निभाया करता था।



वही उनके भाई बलवंत सिंह का कहना है कि मेरा भाई मानसिक रूप से विक्षिप्त है, सरकार खुमाण सिंह के लिए पेंशन शुरू करे, ताकि उसे कुछ सहारा मिल सके।

रामसर से बीएस भाटी की रिपोर्ट।

Comments

Popular posts from this blog

बाड़मेर जिले में मिट्टी कला पर संकट के बादल मंडराने लगे। Panawara TV

मकराना, राज पब्लिक स्कूल में फन डे का हुआ आयोजन। Panawara TV

प्रकृति रूठी पर युवाओं ने उठाया गौ सेवा का बीड़ा, व्हाट्सअप्प ग्रुप से कि...